List Of Goverment Scheme

  • Atal Pension Yojana
  • Ayushman Bharat
  • Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana
  • Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
  • Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana
  • Digital India
  • Pradhan Mantri Awas Yojana
  • Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana
  • Garib Kalyan
  • Kisan Suryodaya Yojana
  • Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana
  • Sansad Adarsh Gram Yojana
  • Atmanirbhar Bharat Abhiyan
  • PM Kisan
  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
  • Ministry of Skill Development and Entrepreneurship
  • Antyodaya Anna Yojana
  • Beti Bachao Beti Padhao
  • Gold Monetisation Scheme
  • Make in India
  • PM Mudra Yojana
  • PM SVANidhi scheme
  • Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana

भारत में व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं की सूची

केंद्र सरकार समय-समय पर भारत के नागरिकों के लिए कई योजनाएँ शुरू करती है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएँ जो किसी व्यक्ति को लाभ प्रदान करने पर केंद्रित हैं, वे भारत में व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार की योजनाएँ हैं। इन्हें लोगों की आजीविका में सुधार लाने और बेहतर जीवन जीने के लिए सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। प्रत्येक योजना व्यक्ति को उसके जीवन के कुछ क्षेत्रों में लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की जाती है। कुछ योजनाएँ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं जबकि अन्य का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक उपाय प्रदान करना है। अधिकांश व्यक्तिगत योजनाओं के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी ग्रामीण लोग, शहरी गरीब, कम आय वाले परिवार, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग या समाज के कमज़ोर वर्ग हैं। भारत में व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं की सूची नीचे दी गई है।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना को तत्कालीन माननीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने 2015-16 के केंद्रीय बजट में पारित किया था। यह एक पेंशन योजना है जिसका उद्देश्य समाज के असंगठित क्षेत्र जैसे नौकरानियों, माली, डिलीवरी बॉय आदि को पेंशन प्रदान करना है। यहाँ तक कि निजी क्षेत्र के कर्मचारी या ऐसे संगठन में काम करने वाले कर्मचारी जो उन्हें पेंशन लाभ प्रदान नहीं करते हैं, वे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा किया जाता है। यह योजना 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की निश्चित पेंशन प्राप्त करने के विकल्प प्रदान करती है। इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसे कम से कम 20 वर्षों तक योगदान देना चाहिए।

सभी के लिए किफायती एलईडी और उपकरण (उजाला) द्वारा उन्नत जीवन

भारत सरकार ने 2015 में सभी के लिए किफायती एलईडी और उपकरणों द्वारा उन्नत जीवन योजना शुरू की। यह योजना ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित की जाती है, जो विद्युत मंत्रालय के तहत चार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का एक संयुक्त उद्यम है। यह योजना मूल्य-संवेदनशील ग्राहकों को सस्ती दरों पर एलईडी खरीदने में सक्षम बनाती है। 

इस योजना का उद्देश्य हर घर में एलईडी-संचालित उपकरणों को बढ़ावा देना है। यह योजना देश के मूल्य-संवेदनशील ग्राहकों के व्यापक आधार को सस्ती दरों पर एलईडी खरीदने में सक्षम बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। देश का हर घरेलू परिवार इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है, यदि उनके पास अपनी संबंधित विद्युत वितरण कंपनी से मीटर कनेक्शन है।

आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है जो भारत के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है। इसे 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था। यह मौजूदा राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत एक पहल है और इसे आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (AB-NHPS) भी कहा जाता है। 

इस योजना के तहत, लाभार्थियों को हर साल फैमिली फ्लोटर के आधार पर 5 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। प्रदान की गई बीमा कवरेज प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) के आधार पर गरीब वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिक परिवारों की पहचान की गई व्यावसायिक श्रेणी लाभार्थी के रूप में इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।

ग्रामीण कौशल्य योजना या डीडीयू-जीकेवाई

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना एक अन्य योजना यानी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना का हिस्सा है। इस योजना की घोषणा 25 सितंबर 2014 को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। यह योजना 15 से 35 वर्ष की आयु के बीच के गरीब ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण, रोजगार और नौकरी के लिए प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। यहां तक ​​कि बेरोजगार ग्रामीण युवा या कोई भी व्यक्ति जो दिहाड़ी मजदूरी करके या थोड़ी बहुत स्कूली शिक्षा के साथ छोटे-मोटे काम करके कमाता है, वह इस योजना के तहत प्रशिक्षण और रोजगार प्राप्त करने के लिए पात्र है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, जिसे पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था, 1 अप्रैल 2016 से लागू हुई। यह योजना ग्रामीण आवास कार्यक्रम में कमियों को दूर करने और 2022 तक “सभी के लिए आवास” उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को प्राप्त करने के लिए लागू की गई थी। 

इस योजना का उद्देश्य बेघरों और कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले परिवारों को सभी आवश्यक सुविधाओं से युक्त पक्का घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत लाभार्थी वे सभी बेघर और परिवार हैं जो SECC (सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना) के आंकड़ों के अनुसार कच्चे हॉल और कच्ची छत वाले शून्य, एक या दो कमरे के घरों में रहते हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना वर्ष 2017 में शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है। यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत क्रियान्वित की जाती है। यह योजना 19 वर्ष से अधिक आयु की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म के लिए सीधे नकद लाभ प्रदान करती है। 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सभी गर्भवती महिलाओं या स्तनपान कराने वाली माताओं को कवर करती है, सिवाय उन महिलाओं के जो सरकार के साथ कार्यरत हैं या जिन्हें फिलहाल किसी अन्य कानून के तहत समान लाभ मिलता है। लेकिन यह योजना केवल उन महिलाओं को कवर करती है जिनकी गर्भावस्था 01.01.2017 के बाद शुरू हुई है।

दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना

दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना (डीएवाई) दो सरकारी योजनाओं, यानी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) का एकीकरण है। आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने एनयूएलएम की शुरुआत की। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जून 2011 में एनआरएलएम की शुरुआत की। डीएवाई का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण गरीबों को कौशल विकास प्रदान करके और उनके स्थायी आजीविका के अवसरों को बढ़ाकर उनका उत्थान करना है। 

शहरी गरीब परिवारों की गरीबी और भेद्यता को कम करने के लिए एनयूएलएम को लागू किया गया है। एनआरएलएम ग्रामीण गरीबों को वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुँच प्रदान करने और स्थायी आजीविका के अवसरों के माध्यम से उनकी घरेलू आय बढ़ाने के लिए प्रभावी और कुशल संस्थागत मंच प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना समाज के वंचित वर्गों को सशक्त बनाने के लिए एक ग्रामीण विकास कार्यक्रम है। भारत की केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2009-10 में इस योजना को शुरू किया था। यह सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इस योजना का उद्देश्य हमारे देश के गांवों को एक आदर्श गांव बनाना है, जिसमें भौतिक और सामाजिक बुनियादी ढांचा हो जो सामाजिक-आर्थिक विकास में मदद करे। 

इसका उद्देश्य साक्षरता दर, शिशु मृत्यु दर/मातृ मृत्यु दर, प्राथमिक शिक्षा की पूर्णता दर और उत्पादक संपत्तियों के स्वामित्व के क्षेत्र में अनुसूचित जातियों और अन्य समुदायों के बीच असमानता को खत्म करना है। यह योजना उन गांवों के विकास को लक्षित करती है, जिनमें अनुसूचित जातियों के लोगों का अनुपात (50% से अधिक) अधिक है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया था। इस योजना का उद्देश्य भारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है जो उन्हें बेहतर आजीविका प्राप्त करने में मदद करेगा। यहां तक ​​कि मौजूदा कौशल सेट वाले व्यक्तियों का भी मूल्यांकन किया जा सकता है और उन्हें पूर्व शिक्षा की मान्यता के तहत प्रमाण पत्र प्रदान किया जा सकता है। स्कूल या कॉलेज छोड़ने वाले या बेरोजगार युवा जिनके पास वैध आईडी और बैंक खाता है, वे इस योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में से एक है जिसकी घोषणा सरकार ने 2015-16 के केंद्रीय बजट में की थी। यह योजना एक साल की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता कवर प्रदान करती है, जिसे हर साल नवीनीकृत किया जाता है। 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्तिगत बैंक खाताधारक इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली जोखिम कवरेज आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये है। यह आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये का कवर भी प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2015-16 के केंद्रीय बजट में सरकार द्वारा घोषित तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में से एक है। यह एक जीवन बीमा योजना है जो पॉलिसीधारक की अचानक मृत्यु पर बीमा प्रदान करती है। कोई भी व्यक्ति जिसके पास 18 से 50 वर्ष की आयु का बचत बैंक खाता है, इस योजना के लिए पात्र है। इस योजना के तहत पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में उसके लाभार्थी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना अगस्त 2014 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक राष्ट्रव्यापी योजना है। इस योजना का उद्देश्य भारत में हर उस व्यक्ति का वित्तीय समावेशन सुनिश्चित करना है, जिसके पास बैंक खाता नहीं है। इसका उद्देश्य सभी को किफायती तरीके से वित्तीय सेवाओं, यानी बैंकिंग/बचत और जमा खाते, ऋण, प्रेषण, पेंशन और बीमा तक पहुँच प्रदान करना है। कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत किसी भी बैंक शाखा या बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बैंक मित्र) आउटलेट में शून्य शेष राशि के साथ खाता खोल सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार का एक सामाजिक कल्याण प्रमुख कार्यक्रम है जिसे वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था। इस योजना का उद्देश्य समाज के कमज़ोर वर्गों, शहरी गरीबों, ग्रामीण गरीबों और निम्न आय वर्ग के लोगों को किफायती मूल्य पर आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना का 

लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक किफायती मूल्य पर लगभग 20 मिलियन घरों का निर्माण करना है। इस ‘सभी के लिए आवास योजना’ के तहत लाभार्थी समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग हैं, जिसमें निम्न आय वर्ग, मध्यम आय वर्ग और झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोग शामिल हैं।

अंत्योदय अन्न योजना

टीपीडीएस को अधिक लाभकारी ढंग से लागू करने और आबादी के सही वर्ग को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए दिसंबर 2000 में अंत्योदय अन्न योजना शुरू की गई थी। लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीडीपीएस) का उद्देश्य जरूरतमंदों को भोजन और अनाज उपलब्ध कराना है। यह सरकारी योजना भारत में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के सबसे गरीब परिवारों में से लगभग एक करोड़ को अत्यधिक सब्सिडी वाला भोजन प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 1 मई 2016 को सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है। यह पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए एक योजना है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को रियायती दर पर एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जाते हैं। 

इस योजना का उद्देश्य पूरे देश को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करके एक धुआँ मुक्त ग्रामीण भारत की परिकल्पना करना और लगभग पाँच करोड़ परिवारों को लाभ पहुँचाना है। कम आय वाले परिवार से संबंधित कोई भी वयस्क महिला जिसके घर में एलपीजी कनेक्शन नहीं है, उसे इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी माना जाता है।

स्वामित्व योजना

स्वामित्व योजना का उद्देश्य ग्रामीण भारत के लिए एक एकीकृत संपत्ति सत्यापन समाधान प्रदान करना है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा गांव के प्रत्येक घर के लिए एक संपत्ति कार्ड बनाया और जारी किया जाता है। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2020 को ‘ग्रामीण क्षेत्रों में सुधारित तकनीक के साथ गांवों का सर्वेक्षण और मानचित्रण’ (स्वामित्व) योजना के तहत संपत्ति कार्डों के भौतिक वितरण का शुभारंभ किया। 

इस योजना का उद्देश्य गांव के लोगों को सरकार द्वारा मैप की गई संपत्ति के स्वामित्व का प्रमाण पत्र प्रदान करना है। पात्र लोगों को स्वामित्व प्रमाण पत्र देने के लिए सरकार गांवों में ड्रोन का उपयोग करके गांव का डिजिटल सर्वेक्षण भी कर सकती है। इस योजना के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपनी गाँव की संपत्ति पर बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

Sl. No.TitleWebsite URL
1Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act (MGNREGA)Link
2PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA- GRAMIN – PMAY (G)Link
3Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana (PMGSY)Link
4Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana (DDU-GKY)Link
5Mission AntyodayaLink
6National Social Assistance Programme (NSAP)Link
7Saansad Adarsh Gram Yojana (SAGY)Link
8Aajeevika – National Rural Livelihoods Mission (NRLM)LinkLinkLink
9SHYAMA PRASAD MUKHERJI RURBAN MISSION (SPMRM)Link

government schemes,government scheme,latest government schemes,new government schemes,government schemes 2024,government schemes 2022,central govt schemes 2023,important central government schemes,central government scheme,all modi goverment schemes 2024,government schemes 2023,central government schemes,important government schemes,modi government schemes in 2022,modi government schemes in telugu,tamil nadu government free home scheme,government schemes,new government scheme,latest government schemes,government schemes 2023,government scheme,new government schemes,government schemes 2024,up government schemes 2024,up government schemes 2023,up government scheme for poor,up government scheme for ladies,up government schemes for students,schemes of up government upssc,rooftop solar panel government scheme,important central government schemes,rooftop solar panel government scheme online apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *